सोमवार, 6 अगस्त 2012

गौण खनिज की राशि विवादित



सारंगढ़।
जनपद पंचायत क्षेत्र में गौंण़ खनिज मद की राशि रूके होने का मामला तूल पकड़ने लगा है। बताया जा रहा है कि भाजपा के जनपद सदस्यों ने जिला कलेक्टर से षिकायत के आधार पर पूरे 5 करोड़ की विकास निधि पर रोक लगवा दिये है। जिससे खनन प्रभावित क्षेत्रों का विकास रूक गया है। विदित हो कि गौण खनिज का मद ही सारंगढ़ नगर पंचायत को सर्वाधिक विवादित बनाया हुआ है। इस मद से निर्माण कार्य स्वीकृत करने के नाम पर 30 प्रतिषत तक की कमिषन देने के लिये सरपंच गण सहर्श तैयार रहते है।
यहि कारण है कि इस मद पर सभी जनप्रतिनिधि का ध्यान रहता है।
गौरतलब है कि गौण खनिज की राशि से अब तक एक भी दिखाने लायक काम क्षेत्र में नही हुये है। इस मद से जो भी कार्य हुये है सभी में गोलमाल किया गया है जिसकी लंबी षिकायतें भी हुई है। लेकिन जांच के नाम पर विकास कार्य रोक देना कहा तक सही है। जिसने गलती किया उसे सजा मिलनी चाहिये। लेकिन ज्यादातर मामले ले दे कर निपटा लिये जाते है। लगातार हो रही बारिस ने गांव वालों का जीना मुहाल कर दिया है। खनन क्षेत्र में गांव की आंतरिक सड़क बदहाल है, नालिया जाम और भवनों की हालात जर्जर है। इनके विकास के लिये, मरम्मत और निर्माण के लिये ही गौण खनिज की रायल्टी प्राप्त होती है पर क्षेत्र में स्वार्थी तत्व के राजनिति में हावी हो जाने के कारण गांव की मूलभूत समस्या यथावत बनी हुई है।
जिले के कलेक्टर अमित कटारिया से क्षेत्र के लोगों ने अपिल किया है कि जनहित में गौण खनिज की राशि से विकास कार्य सम्पन्न कराने की पहल करें ।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें